Thursday, February 10, 2011

वर्ल्डकप के पांच बड़े विवाद

जयपुर। कहते हैं कि अच्छे पल हमेशा गुदगुदातें है जबकि भूलें हमेशा गलती का अहसास कराती हैं। क्रिकेट विश्वकप के इतिहास में भी कई ऎसे मौके आए जब खिलाड़ी अपना आप खो बैठे और कुछ ऎसा कर बैठे जो शायद उन्हें नहीं करना चाहिए था। ऎसे ही कुछ घटनाओं का हम यहां जिक्र कर रहे हैं।

ड्रग टेस्ट में फेल होने पर वॉर्न बाहर

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज शेन वॉर्न को 2003 के वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया गया। वॉर्न को वर्ल्ड कप शुरू होने से ठीक पहले बाहर का रास्ता दिखाया गया था। ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड का कहना था कि वॉर्न घरेलू ड्रग टेस्ट में असफल रहे थे। उस वक्त विजडन की ओर से शताब्दी के पांच खिलाडियों में शामिल वॉर्न प्रतिबंधित डाइयुरेटिक लेने के मामले में दोषी पाए गए और उन्हें 12 माह के लिए निलंबन झेलना पड़ा था।

मोरे से उलझ गए थे मियांदाद

यह वाकया 1992 में हुए विश्वकप से जुड़ा है, जब भारतीय टीम के विकेटकीपर किरण मोरे और पाकिस्तानी प्लेयर जावेद मियादांद आपस में उलझ गए थे। किरण मोरे जब बार बार स्टंपिंग के लिए अपील कर रहे थे तो मियांदाद परेशान हो गए। मियांदाद ने अपांयर से इसकी शिकायत की लेकिन अंपायर ने कुछ नहीं किया। इसके बाद मियांदाद उत्तेजित हो गए और वह किरण मोरे के सामने लगातार जोर जोर से उछलने लगे।

जब वेंकटेश को आमिर ने दिखाया बल्ला

1996 के वर्ल्ड कप के क्वार्टरफाइनल में उस वक्त तनाव उत्पन्न हो गया जब पाकिस्तान के खिलाड़ी आमिर सुहेल ने भारतीय टीम के तेज गेंदबाज वेंकटेश को बल्ला दिखा दिया था। हुआ यह था कि आमिर ने वेंकटेश की एक गेंद पर कवर में चौका जड़ दिया था। इस चौके के बाद आमिर उत्तेजित हो गए और उन्होंने वेंकटेश को बल्ला दिखाते हुए इशारा किया कि अब अगली गेंद पर भी चौका पड़ने वाला है। घरेलू दर्शकों के सामने प्रसाद ने इस चुनौती को स्वीकार कर लिया। उन्होंने अगली गेंद एक लेट कटर दी, जिस पर सुहेल बोल्ड हो गए।

गिब्स तुमने तो वर्ल्ड कप गिरा दिया

यह वाकया 1999 में हुए वर्ल्ड कप का है जब ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव वॉ ने दक्षिण अफ्रीका के हर्षल गिब्स से कहा था दोस्त तुमने तो वर्ल्ड कप गिरा दिया। हुआ यूं था कि गिब्स ने स्टीव वॉ का एक सीधा-साधा कैच हाथ में लेकर तेजी से उछालने के चक्कर में छोड़ दिया और वह भी ऎसे समय में जबकि ऑस्ट्रेलिया विश्व-कप के सुपर सिक्स से बाहर होने वाली थी। वॉ उस समय 56 रन पर खेल रहे थे। उस समय वॉ ने गिब्स से कहा था

कि दोस्त तुमने तो वर्ल्ड कप गिरा दिया।

वॉ ने एक यादगार पारी के जरिए न सिर्फ उस मैच में जीत हासिल की बल्कि विश्व कप जीत लिया। गिब्स ने दक्षिण अफ्रीका की पारी में शतक लगाया था। विवाद ये नहीं था कि वह कैच कैसे गिरा बल्कि बात ये सामने आई कि शेन वार्न ने पहले ही कह रखा था कि गिब्स कैच गिराएगा और वैसा ही हुआ। बाद में शेन वार्न ने कहा कि वह उसकी बहुत जल्दी खुशी मनाने की प्रवृति से वाकिफ थे थे और उसी की बुनियाद पर उन्होंने यह बात कही थी।

जब फ्लिंटॉफ पीकर गिर गए थे

यह घटना 2007 के वर्ल्ड कप की है, जब इंग्लैण्ड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ को विश्वकप के बीच में ही उपकप्तानी छोड़नी पड़ी थी। हुआ यूं था कि न्यूजीलैण्ड से मैच हारने के बाद फ्लिंटॉफ अपनी टीम के साथियों के साथ सेंट लुसिया के एक नाइट क्लब में शराब पीने गए थे। रात भर शराब का दौर चला। कहा जाता है कि जब फ्लिंटॉफ लौट रहे थे तो तालाब में गिर गए। इस घटना की जानकारी मिलने के बाद उनको अगले मैच में नहीं खेलने दिया गया।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...