Saturday, February 19, 2011

ICC Cricket World Cup Latest Update: कोहली का अर्द्धशतक, सहवाग का शतक, भारत 300

विराट कोहली

वीरेंदर सहवाग के साथ खेलते हुए कोहली ने अर्द्धशतक पूरा किया

विश्व कप के पहले मैच में बांग्लादेश के विरुद्ध वीरेंदर सहवाग के तेज़ शतक के बाद विराट कोहली ने अर्द्धशतक पूरा कर लिया है.

कोहली ने 46 गेंदों में अर्द्धशतक पूरा किया और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी हो चुकी है. भारतीय टीम ने 38 ओवरों में दो विकेट के नुक़सान 265 पर रन बना लिए हैं.

भारत ने दोनों बल्लेबाज़ों की सधी हुई पारी को देखते हुए 35वें ओवर में बैटिंग पावर प्ले लिया और पहले ओवर में ही 18 रन बना लिए.

इससे पहले सहवाग ने विश्व कप के पहले ही मैच में बांग्लादेश के विरुद्ध शतक पूरा कर लिया. तेज़ी से रन बनाते हुए सहवाग ने 94 गेंदों में ये शतक पूरा किया.

सचिन तेंदुलकर के साथ सलामी बल्लेबाज़ के रूप में उतरे सहवाग ने मैच की पहली ही गेंद पर चौका जड़ा था, छक्का लगाकर अर्द्धशतक पूरा किया था और फिर एक रन के साथ शतक पूरा किया.

सचिन तेंदुलकर और गौतम गंभीर के रूप में भारत को दो झटके लगे हैं. भारत का पहला विकेट सचिन तेंदुलकर के रूप में गिरा जबकि टीम का स्कोर 11वें ओवर में 69 रन था.

सचिन ने वाइड मिड ऑन की तरफ़ शॉट खेला, बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने लपककर गेंद को रोका. सचिन तब तक तेज़ी से दौड़ चुके थे मगर सहवाग की नज़रें गेंद पर थीं और उन्होंने क्रीज़ नहीं छोड़ी.

सचिन और कोहली

तेंदुलकर आउट

तेंदुलकर के रन आउट होते ही बांग्लादेश के कैंप में ख़ुशी फैल गई

दोनों बल्लेबाज़ एक ही तरफ़ थे और गेंद विकेटकीपर के हाथों में जिन्होंने गिल्लियाँ बिखेर दीं. इस तरह सचिन तेंदुलकर पहले मैच में रन आउट हो गए.

सचिन ने अब तक 445 वनडे खेले हैं और उनमें वह 33वीं बार रन आउट हुए.

बांग्लादेश के विरुद्ध भारत को दूसरा झटका गौतम गंभीर के रूप में लगा जबकि वह गेंद को पूरी तरह नहीं समझ सके और बोल्ड हो गए.

गंभीर और वीरेंदर सहवाग मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ा रहे थे और टीम का स्कोर डेढ़ सौ के पार हो चुका था कि उसी समय महमूदुल्ला की नीची रही एक गेंद को गंभीर समझ नहीं सके और उनकी गिल्लियाँ उड़ गईं.

उस समय गंभीर 39 रनों के निजी स्कोर पर थे. पहला विकेट गिरने के बाद आए गौतम गंभीर ने सँभलकर बल्लेबाज़ी की और सहवाग के साथ मिलकर 48 गेंदों में 50 रनों की साझेदारी की.

इधर सहवाग ने काफ़ी आक्रामक रूप से बल्लेबाज़ी की है और 45 गेंदों में अर्द्धशतक पूरा किया.

मेज़बान टीम ने टॉस जीतकर पहले फ़ील्डिंग का फ़ैसला किया.

फ़ॉर्म

गौतम गंभीर

गंभीर ने सहवाग के साथ तेज़ी से 50 रन जोड़े

भारत की ओर से पीयूष चावला, आशीष नेहरा, सुरेश रैना और आर अश्विन नहीं खेल रहे हैं.

पिछले विश्व कप में बांग्लादेश के हाथों मिली हार का बदला इस बार भारत ज़रूर चुकाना चाहेगा.

बांग्लादेश ने चार साल पहले 1983 की विश्व चैंपियन को ग्रुप स्टेज में हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था. अब दोनों टीमें एक बार फिर से 10वें विश्व कप में मीरपुर में आमने-सामने हैं.

अभ्यास मैचों में ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड को हराने के बाद भारतीय टीम बढ़िया फ़ॉर्म में है.

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के पास दुनिया इस टूर्नामेंट के सबसे मज़बूत बल्लेबाज़ी क्रम है. लेकिन इसके बावजूद धोनी बांग्लादेश के स्पिनरों की तिकड़ी – शाकिब-अल-हसन, अब्दुर्रज़्ज़ाक, और सुहरावर्दी शुवो – को ख़तरा मानते हैं.

मीरपुर में बांग्लादेश को ख़ूब घरेलू समर्थन मिलेगा लेकिन टीम में मशरफ़े मुर्तज़ा का ना होना टीम को खल सकता है. मुर्तज़ा चार साल पहले हुए विश्व कप में भारत की हार के मुख्य कारण थे.

भारत और बांग्लादेश के अलावा इस विश्व कप के ग्रुप बी में दक्षिण अफ़्रीका, इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज़, आयरलैंड और हॉलैंड शामिल हैं.

भारतीय टीम-

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), वीरेंदर सहवाग, सचिन तेंदुलकर, गौतम गंभीर, विराट कोहली, युवराज सिंह, युसूफ़ पठान, हरभजन सिंह, ज़हीर खान, श्रीसंत, मुनाफ़ पटेल

बांग्लादेश टीम-

शाकिब अल हसन (कप्तान), तमीम इक़बाल, इमरूल, जुनैद सिद्दकी, मुशफ़िक़ुर रहीम, रक़ीबुल हसन, नईम इस्लाम, महमूदुल्ला, अब्दुर रज़्ज़ाक, शफ़ीउल इस्लाम, रुबेल हुसैन

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...